Skip to main content

शुरुआती गाइड: स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे शुरू करें (एनएसई / बीएसई / एमसीएक्स)

स्टॉक मार्केट में निवेश शुरू करने के लिए यहां मैं शुरुआती गाइड के साथ हूं। यदि आप शेयर बाजार या शेयर बाजार व्यापार के बारे में सोच रहे हैं? स्टॉक में निवेश शुरू करना चाहते हैं। मुझे आशा है कि इससे उन सभी लोगों की मदद मिलेगी जो व्यापार शुरू करने के तरीके को समझने के लिए जगह तलाश रहे हैं? वैसे यह वह जगह है जहां आप जान सकते हैं कि स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कैसे शुरू करें या शेयरों में निवेश करें। शेयर मार्केट क्या है? स्टॉक में निवेश शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए। स्टॉक कैसे खरीदें। फाउंडेशन ज्ञान जो आपको स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के बारे में जानने की ज़रूरत है।

शेयर बाजार व्यापारी, इन शब्दों को सुनकर निवेशक हम में से कई को उत्तेजित करता है और कभी-कभी हमें भी डरता है। आइए एनएसई, बीएसई और एमसीएक्स जैसे भारत में शेयर बाजार में प्रवेश कैसे करें


मैं आपको मूलभूत शर्तों के बारे में बताने जा रहा हूं जैसे डीमैट खाता क्या है, डिपॉजिटरी क्या है, टर्मिनल पर खरीददारी कैसे खरीदें। विभिन्न प्रकार के आदेश क्या हैं, यदि आप अपनी स्थिति को पकड़ना चाहते हैं या इंट्राडे में स्वचालित निकास चाहते हैं और लीवरेज और मार्जिन क्या है।

खैर, भारत में बात करने वाला पहला कदम आपको एक डीमैट खाता चाहिए। अब यह क्या है: यह एक ऐसा खाता है जिसमें आपके द्वारा इलेक्ट्रॉनिक या डिमटेरियलाइज्ड फॉर्म में खरीदे गए सभी शेयर होते हैं। असल में, आपके शेयरों के लिए एक डीमैट खाता आपके पैसे के लिए एक बैंक खाता है। बैंक खाते की तरह, एक डीमैट खाता आपके वित्तीय उपकरणों जैसे शेयर, बॉन्ड, सरकारी प्रतिभूतियां, म्यूचुअल फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के प्रमाण पत्र रखता है।


अब उस परिभाषा के साथ, मुझे विस्तार से बताएं कि आपको केवल डीमैट खाते की आवश्यकता है यदि आप शेयरों में सौदा करने के इच्छुक हैं जो टी + 1 दिन के लिए डिलीवरी लेते हैं या शेयर धारण करते हैं। यदि आप शेयर बाजार के अलावा अन्य निवेश करना चाहते हैं तो आपको एक डीमैट चाहिए। लेकिन अगर आप केवल इंट्राडे या दिन के व्यापार की योजना बना रहे हैं; आपको डीमैट खाते की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल व्यापार खाते की आवश्यकता है

डीमैट खाते की भूमिका: 

अब डिपॉजिटरी इसका विवरण और कार्य क्या है?एक डिपॉजिटरी एक बैंक के समान है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूपों में निवेशकों से संबंधित शेयर हैं। निवेशक को डिपोजिटरी प्रतिभागी (ब्रोकर) के माध्यम से, जमाकर्ता के साथ खाता खोलना होगा। दलाल जमाकर्ता और निवेशक के बीच मध्यस्थ है। भारत में, दो जमाकर्ताएं हैं, नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज। कई बैंक (एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, और इसी तरह), दलाल (ज़ीरोधा, इंडिया इन्फोलाइन, मोतीलाल ओसवाल और इंडियाबुल्स) और संस्थान डीपी के रूप में कार्य करते हैं।

डीमैट खाता कैसे खोलें?पैरामीटर पर ब्रोकर चुनें: ब्रोकरेज शुल्क, वार्षिक शुल्क और लाभ प्रदान किया गया। एक फॉर्म भरें; पैन कार्ड, कैंसल चेक, आईडी प्रमाण, और आय का सबूत (बैंक स्टेटमेंट या आईटीआर) और निवेश या मार्जिन चेक जैसे दस्तावेज जमा करें।


अब मार्जिन और लीवरेज क्या है?मार्जिन आपकी निवेश राशि है जिसे आप निवेश कर रहे हैं और लीवरेज वह सीमा है जिसे आप प्राप्त करते हैं। आइए मान लें कि आपके पास निवेश करने के लिए 10,000 / - है जो आपका मार्जिन है और लीवरेज सीमा है जो ब्रोकर व्यापार के लिए प्रदान करता है। जैसे कि वह आपको 4 गुना सीमा देता है जिसका मतलब है कि आप एक व्यापार कर सकते हैं जहां आपको 40,000 / - के मार्जिन की आवश्यकता होगी


क्यूं कर? चूंकि ब्रोकर कारोबार पर कमीशन करता है क्योंकि आप खरीददारी करते हैं और अधिक लाभ कमाते हैं।


अब एक बार आपका डीमैट खुला है तो आपको एक ट्रेडिंग टर्मिनल मिल जाएगा। व्यापार टर्मिनल क्या है? वैसे यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपको ऑनलाइन एक्सचेंज तक पहुंचने और इसमें व्यापार करने में सक्षम बनाता है। आप उस टर्मिनल के माध्यम से खरीद और बेच सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन ट्रेडिंग आरामदायक नहीं हैं, तो अपने ब्रोकर से आपको ऑफ़लाइन ट्रेडिंग नंबर प्रदान करने के लिए कहें। उस नंबर पर आप अपने प्रमाण पत्र साझा कर सकते हैं और व्यक्ति से आपकी ओर से व्यापार करने के लिए कह सकते हैं।


यह ब्रोकर को ब्रोकर पर निर्भर करता है लेकिन मेरे पास ज़ीरोधा खाता है, मैं आपको उनके साथ पूरी प्रक्रिया समझा रहा हूं।

खाता खोलने के बाद, दो ईमेल भेजे जाते हैं: 
  1. आपका स्वागत है ईमेल 
  2. पासवर्ड ईमेल
स्वागत ईमेल में क्यू, हमारे रिपोर्टिंग टूल के लिए लॉगिन और पासवर्ड विवरण शामिल हैं। क्यू में सभी ऐतिहासिक रिपोर्ट शामिल हैं; व्यापार प्रदर्शन में सुधार करने में मदद के लिए टैक्स पी एंड एल, खाताधारक, फंड निकासी अनुरोध, ऐतिहासिक होल्डिंग्स / पोजिशन टेबल, व्यापार और पी एंड एल विज़ुअलाइजेशन (क्वांट रिपोर्ट)।

पासवर्ड ईमेल में व्यापार / पतंग उपयोगकर्ता आईडी, और पहली बार लॉगिन पासवर्ड होता है। पहली बार पतंग में लॉग इन करते समय इसे बदलने के लिए एक संकेत दिया जाएगा।

पतंग जेरोधा ट्रेडिंग टर्मिनल है जैसे एंजेल ब्रोकिंग में एंजेल आई है, कोटक सिक्योरिटीज केईएटी है, शेयरखान में ट्रेडेटर है।
 
अब ऑनलाइन व्यापार करें: आपको खरीदें / बिक्री ऑर्डर विंडो शुरू करने के लिए घड़ी सूची पर स्क्रिप पर पतंग होवर पर ऑर्डर विंडो की आवश्यकता है। शॉर्टकट कुंजी बी या एस का प्रयोग करें; बिक्री के लिए बी और एस के लिए बी।



आपके पास व्यापार के प्रकार हैं:

सीएनसी (कैश एन कैरी): डिलीवरी आधारित इक्विटी ट्रेडों के लिए।
सीएनसी के लिए या डिलीवरी के लिए स्टॉक खरीदने के लिए 100% धन की आवश्यकता है। सीएनसी के रूप में शेयरों को बेचने के लिए शेयरों को होल्डिंग में उपलब्ध होना चाहिए।

एमआईएस (मार्जिन इंट्राडे स्क्वायर ऑफ): इंट्राडे ट्रेडों के लिए
अतिरिक्त लाभ / मार्जिन के लिए एमआईएस का उपयोग कर व्यापार। सभी एमआईएस पदों के बाजारों के करीब 10 से 15 मिनट पहले या जब नुकसान 50% से अधिक मार्जिन से अधिक हो जाता है (ऑटो-स्क्वायर ऑफ नियम बाजार स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकता है)।
 
  • इक्विटी के लिए 10 गुना इंट्राडे लीवरेज तक
  • Futures के लिए 3 बार तक 
  • Options को sell करने के लिए 3 बार तक 
  • Options खरीदने के लिए कोई लाभ नहीं 
एनआरएमएल (सामान्य एफ एंड ओ ट्रेड): अतिरिक्त लाभ के बिना इंट्राडे / रातोंरात एफ एंड ओ ट्रेडों के लिए। एक्सचेंज निर्धारित मार्जिन, एनआरएमएल के रूप में ली गई पदों को समाप्त होने तक आयोजित किया जा सकता है, बशर्ते आवश्यक मार्जिन बनाए रखा जाए।
आदेश के प्रकार:
  • सीमा (एलएमटी) आदेश: पूर्व निर्धारित कीमत पर ऑर्डर खरीदें या बेचें
  • बाजार (एमकेटी) ऑर्डर: सर्वोत्तम उपलब्ध मूल्य पर खरीदे या बेचे जाने का ऑर्डर दें।
  • स्टॉपलोस या ट्रिगर ऑर्डर (एसएल और एसएल-एम): ट्रिगर मूल्य पर प्रीपेरमाइंड लॉस बुकिंग ऑर्डर देने पर स्टॉपलोस। ट्रिगर अगर वर्तमान बाजार मूल्य से ऊपर एक ताजा खरीद दर्ज करने के लिए इस प्रकार के ऑर्डर का उपयोग करते हैं या ट्रिगर मूल्य मारा जाता है तो मौजूदा बाजार मूल्य से नीचे बेचते हैं। एसएल अगर ट्रिगर मारा जाता है तो सीमा आदेश भेजा जाना चाहिए। एसएल-एम अगर ट्रिगर होने पर बाजार आदेश भेजा जाना है।
  • उन्नत ऑर्डर प्रकार: समय वैधता के साथ नियमित आदेश: ऑर्डर के लिए दिन के अंत तक वैध होने के लिए दिन ऑर्डर (डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित)। 
    • आईओसी (तत्काल या रद्द) आदेश रद्द करने के लिए अगर तुरंत पूरी तरह से भरा नहीं है।
    •  ब्रैकेट ऑर्डर: लक्ष्य और स्टॉपलोस के साथ इंट्राडे सीमा आदेश (एनएसई, एनएसई एफ एंड ओ) और एक वैकल्पिक पीछे वाली एसएल सभी एक साथ रखे गए हैं। लक्ष्य, स्टॉपलोस, और ट्रेलिंग एसएल सभी मूल सीमा आदेश निष्पादित होने के बाद ही सक्रिय हो जाते हैं। यदि एसएल मारा जाता है तो लक्ष्य स्वचालित रूप से रद्द हो जाता है और स्वचालित रूप से रद्द कर दिया जाता है। ट्रेलिंग एसएल जो वैकल्पिक है, स्टॉपलोस मूल्य का पीछा करता है या एसएल मूल्य को हर बार स्क्रिप के पीछे चलने वाले स्टॉपलोस मूल्य द्वारा अनुकूल दिशा में चलता है।
    • कवर ऑर्डर: इंटरेडे मार्केट ऑर्डर (एनएसई, एनएसई एफ एंड ओ, मुद्रा, और एमसीएक्स) एक पूर्वनिर्धारित स्टॉपलोस ऑर्डर के साथ। ब्रैकेट ऑर्डर के समान, निश्चित स्टॉपलोस के कारण उच्च लाभ और बाजार के करीब होने से पहले सभी पद ऑटो-स्क्वायर बंद हो गए
    • एएमओ (बाजार के आदेश के बाद): अगले दिन अपने अगले दिन के लिए ऑर्डर दें। एएमओ ऑर्डर केवल निम्नलिखित समय अवधि के दौरान ही रखा जा सकता है - इक्विटी - 3:45 अपराह्न से 8:59 पूर्वाह्न मुद्रा - 3:45 अपराह्न से 8:59 पूर्वाह्न एफ एंड ओ - 3:45 अपराह्न से 9:10 पूर्वाह्न एमसीएक्स - कभी भी दिन, यदि बाजार के घंटों के दौरान रखा जाता है तो ऑर्डर अगले दिन जाएगा। 
 वैसे आपको इसके लिए एक स्टॉक ब्रोकर चाहिए, जैसे कि एंजेल ब्रोकिंग, शेयर खान, वेंचुरा, कोटक सिक्योरिटीज, आईसीआईसीआई डायरेक्ट इत्यादि।

उनके साथ आपको एक डीमैट / ट्रेडिंग खाता खोलना होगा। खाता खोलने की प्रक्रिया उनसे निर्देशित की जाएगी। एक बार आपके पास खाता हो जाने के बाद आपको प्लेटफ़ॉर्म को लॉगिन प्रमाण-पत्र के साथ एक ट्रेडिंग टर्मिनल दिया जाएगा। 

विभिन्न दलालों के पास अलग-अलग टर्मिनल होते हैं जैसे एंजेल एंजेल स्विफ्ट है, शेयर खान व्यापार टाइगर है, कोटक है और इसी तरह। इसके साथ आप अपनी रुचि के हिस्से को इनपुट कर सकते हैं और अपने डीमैट या ट्रेडिंग खाते में पैसे के साथ खरीद या बिक्री या निवेश कर सकते हैं। 
अब, आपको जो जानने की जरूरत है वह उतना ही अधिक है जितना आप पैसे खोने के लिए जितना अधिक मौका देते हैं। इसके अलावा ब्रोकरेज की मात्रा का उल्लेख न करने के लिए जो आप उत्पन्न करने जा रहे हैं और करों के साथ भुगतान करते हैं। 
हम अपने लिए पैसा बनाने के लिए बाजार में व्यापार कर रहे हैं ताकि ब्रोकर समृद्ध न हो। आपको ऐसी रणनीति की आवश्यकता है जहां आप दिन में 2-3 से अधिक बार व्यापार नहीं कर रहे हैं। 
प्रत्येक व्यापार के साथ आपको 20-25k निवेश के साथ प्रति 2-3k लाभ के लिए लक्षित करना चाहिए। 
सबसे अच्छी रणनीति है कि आप अपने ब्रोकरेज को पहले सेव करें क्योंकि आपके ब्रोकरेज शुल्क आपकी लाभ राशि खाते हैं और बहुत कम नुकसान की मात्रा में वृद्धि करते हैं। आइए मान लें कि आप 2,000 / - का लाभ कमाते हैं लेकिन आपका ब्रोकरेज उस व्यापार के लिए 500 / - है जिसे आपने 1500 / - बनाया है और यदि आप 2000 का नुकसान करते हैं और ब्रोकरेज स्थिर है तो आपका नुकसान 2500 / - है। और लोग लाभ से खुद को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। 
तो ब्रोकरेज पर बचत करना जरूरी है क्योंकि यह एक निरंतर व्यय या हानि है जिसे बच नहीं सकता है। यदि आपके पास अच्छी ब्रोकरेज योजना है तो आपने पहले से ही लड़ाई का आधा हिस्सा जीता है।
अब व्यापार आओ, अच्छी तरह से 2 प्रकार के व्यापार हैं:
  1. Intraday या दिन व्यापार: Intraday व्यापार उसी दिन स्टॉक की खरीद और बिक्री के साथ सौदों, एक्सचेंज द्वारा निर्धारित व्यापार घंटे के दौरान। एक इंट्रा-डे ट्रेडर एक विशेष प्रकार का स्टॉक व्यापारी होता है। यह व्यापारी दोनों एक ही ट्रेडिंग दिन में एक स्टॉक में एक नई स्थिति खोलता है और बंद करता है। इंट्राडे ट्रेडिंग भारतीय शेयर बाजार में विशेष रूप से नई पीढ़ियों के बीच सबसे लोकप्रिय चीज है। बस छोटी पूंजी के साथ आओ और व्यापार के लिए लाभ का उपयोग करें। 
  2. पोजिशनल या होल्डिंग: पोजीशन ट्रेडिंग दिन के व्यापार के विपरीत है क्योंकि लक्ष्य दिन-प्रतिदिन होने वाली अल्पकालिक उतार चढ़ाव की बजाय प्राथमिक प्रवृत्ति में कदम से लाभ प्राप्त करना है। यह व्यापार का पारंपरिक तरीका है जिसे आप सिर्फ स्टॉक या काउंटर खरीदते हैं और आप इसे रखते हैं। 
दिन के व्यापार या इंट्राडे व्यापार के बारे में बात करना सरल है। असल में इसके बारे में बात करते हुए, यह स्थितित्मक व्यापार से बेहतर है क्योंकि निवेश पर वापसी अच्छी है (लगभग आपके निवेश का 10%), अगर आप स्टॉपलोस डाल रहे हैं तो जोखिम कम है। सबसे अच्छा हिस्सा आपके फंड अवरुद्ध नहीं हो रहे हैं, समय लेने वाली नहीं। चूंकि आपके पास अपनी स्थिति का बोझ नहीं है कल कल कौन सा बाजार होगा? आपको उच्च निवेश की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप मार्जिन पर लाभ प्राप्त करते हैं या डीमैट में निवेश पर सीमा रखते हैं। 
इसलिए डिलीवरी ट्रेडों को रखने या लेने के बजाए इंट्राडे या डे ट्रेड का व्यापार करना वास्तव में अच्छा है।अब सवाल यह है कि हम इसे कैसे करते हैं? इसके लिए हमारे पास 2 कार्य रणनीति है जिसके लिए ज्यादा प्रयास की आवश्यकता नहीं है। एक तकनीकी रूप से स्टॉक और व्यापार के अनुसार समझ रहा है। दूसरा मूल रूप से काम कर रहा है। आप जो भी चाहें चुन सकते हैं। 
तकनीकी रूप से काम करने के लिए आपको तकनीकी मानकों के आधार पर स्टॉक चुनना होगा जैसे कि आप चुन सकते हैं कि किसी भी स्टॉक के 15 मिनट candlestick। मैं ज़ीरोधा का उपयोग कर रहा हूं कि मेरे पास केवल स्क्रिप्ट पर उपलब्ध चार्ट हैं।तकनीकी रूप से व्यापार सीखने के लिए आपको कैंडलस्टिक पैटर्न की मूल बातें जाननी चाहिए। आप मोमबत्ती पैटर्न सीखने के लिए यूट्यूब पसंद कर सकते हैं। 
यदि आप छोटे से व्यापार करते हैं तो भी आप इन उपरोक्त खरीद में बहुत अधिक कमा सकते हैं और इन स्कोर में कम रणनीति को नीचे 1000 / - - 2000 / - के लिए बेच सकते हैं और बाहर निकलें। सुनिश्चित करें कि आप स्टॉपलोस और लक्ष्य का उपयोग कर रहे हैं।


आप इक्विटी में व्यापार कर सकते हैं। इक्विटी में आपके पास है:
  1. कैश ट्रेडिंग या कैश मार्केट: मार्जिन के उपयोग पर भरोसा किए बिना लेनदेन को फंड करने के लिए आवश्यक पूंजी प्रदान करके प्रतिभूतियों की खरीद या बिक्री में किया जाता है। कैश ट्रेडिंग एक नकद खाते का उपयोग करके हासिल किया जाता है, जो एक प्रकार का ब्रोकरेज खाता है जिसके लिए निवेशक को खरीद के समय से दो दिनों के भीतर प्रतिभूतियों के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
  2. व्युत्पन्न: यह डेरिवेटिव्स के लिए वित्तीय बाजार है, वायदा अनुबंध या विकल्प जैसे वित्तीय उपकरण, जो केवल शेयर या नकद सेगमेंट से प्राप्त होते हैं।
  
अब, मान लीजिए कि आप आईसीआईसीआई बैंक में व्यापार करने के लिए लुभाने वाले हैं, बस आईसीआईसीआई और खुले चार्ट पर जाएं और 15 मिनट या 10 मिनट की कैंडलस्टिक देखें और यदि आपको कोई खरीदारी सिग्नल मिलता है या सिग्नल बेचने के लिए एक व्यापार मोमबत्ती विश्लेषण और लक्ष्य के अनुसार एक स्टॉपलोस डालता है 1: 1 अनुपात से अधिक नहीं है। वह जोखिम इनाम अनुपात बराबर होना चाहिए। यदि आप 1000 / - खोने का जोखिम लेना चाहते हैं तो आपको 1000 / - का लाभ बनाना चाहिए। यह उससे अधिक जा सकता है लेकिन इसे बहुत अनुभव की जरूरत है। मैं intraday में 500 / - के जोखिम के खिलाफ 10,000 / - कर सकते हैं। 
वैसे आप कम जोखिम और कम गणना के साथ मौलिक व्यापार भी कर सकते हैं। छोटे कमाई का सबसे आसान तरीका। आपको इसके विकल्पों के बारे में जानना होगा। मेरे पास एक छोटी सी चाल है जो विकल्पों पर काम कर सकती है और आपको समय और धन के कम निवेश के साथ कुछ अच्छी वापसी मिलती है। यहां मैं केवल संक्षिप्त सिद्धांत में काम करने वाले विचार पर शिक्षित नहीं कर सकता क्योंकि यह बहुत अधिक जानकारी होगी। आगे बढ़ने से पहले आपको विकल्पों पर बुनियादी शोध करने की जरूरत है। 
यदि आप इस चाल के साथ केवल 2000 / - प्रति व्यापार का लाभ कमाते हैं तो सामान्य आधार पर एक महीने में 22 व्यापार सत्र होते हैं, इसलिए प्रति दिन 1 व्यापार के साथ प्रति माह 44000 / - उत्पन्न करने की क्षमता होती है और यह 1 सिंगल में होती है बहुत। कम से कम मैं ब्रोकरेज के बारे में बात करता हूं, विकल्प के साथ अधिक नहीं है, इसलिए 22 व्यापारों के लिए मैं 4000 / - से अधिक का भुगतान नहीं कर रहा हूं और अगर मुझे नुकसान हुआ तो भी हम कहते हैं कि 7/10 मैं लाभ कमाता हूं, ऐसा लगता है कि मैं नुकसान लूंगा 6 व्यापार 12000 / - ब्रोकरेज शुल्क के बाद मेरा संभावित लाभ 40,000 / - है यदि मैं एक महीने में लाभ का 28,000 / - लाभ का कटौती करता हूं, जिसमें शायद ही कभी 10,000 / - का निवेश होता है। 
हाँ यह संभव है। इसे पढ़ें कि मैं इसे कैसे करने जा रहा हूं। 
मैं इसे अधिकतम कवर कर दूंगा ताकि विकल्प विकल्पों में से एक नया भी काम कर सके।दो प्रकार के विकल्प हैं:
  1. Call Option
  2. Put Option
मैं इनके गहरे विवरण में नहीं जा रहा हूं, लेकिन सिर्फ यह स्पष्ट करने के लिए कि जब आप बलिदान या खरीददारी में हैं, तो आप उस बाजार या स्टॉक पर कॉल विकल्प चुन सकते हैं। आप विकल्प चुनते हैं यदि स्टॉक या मार्केट जो आप ट्रेंड / बियरिश ट्रेंड को बेचने पर बिता रहे हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप हमेशा एक विकल्प खरीदते हैं इसे बेचते हैं। सेलिंग विकल्प अधिक विस्तृत विषय है डिस्कवर।

यदि आप यहां एनएसई विकल्पों के बारे में बात कर रहे हैं तो नियोजित करने के लिए सबसे अच्छी रणनीति समाचार पर केंद्रित है। शेयर बाजार समाचार जैसे संपर्क में रहें
  1. CNBC AWAZ
  2. Zee business
  3. NDTV Profit
8: 30-9: 30 एएम के बीच देखा जाना चाहिए, तो आपको स्टॉक के मूलभूत सिद्धांतों को पता चल जाएगा जो प्रवृत्ति खरीदने में हैं और जो रुझान बेच रहे हैं।एक बार जब आप जानते हैं कि आप किस स्टॉक पर सट्टेबाजी कर रहे हैं तो बस एनएसई वेबसाइट पर जाएं और उस स्टॉक के शीर्ष पर खोज बार में जाएं। एक बार जब आप उस स्टॉक पेज पर हों तो बस "विकल्प श्रृंखला" (Options Chain) की तलाश करें। अब आपको विकल्प अनुबंध की एक सूची मिल जाएगी। इसमें कॉल विकल्प और विकल्प डालेंगे। यहां अधिकतम वॉल्यूम विकल्प की तलाश करें, जो आपके निवेश बजट में प्रीमियम राशि है, जितना अधिक मात्रा उतनी अधिक मात्रा में व्यापार है। 
अब मैं आपको पूरी प्रक्रिया समझाऊंगा। मान लें कि आपने एसबीआईएन या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बारे में समाचार सुना है। आप यह जानकर आए कि स्टॉक कितना बढ़ सकता है या कम से कम आप जानते हैं कि यह बढ़ जाएगा। तो अब आप एनएसई इंडिया खुले हैं। वेबसाइट विशेष रूप से वेबसाइट को खोला जाना है हालांकि आप टर्मिनल पर विकल्प मूल्य भी देख सकते हैं लेकिन हम अभी विकल्प चुन रहे हैं। तो हम अब शीर्ष पर एनएसई वेबसाइट पर हैं, एक खोज बार है और दाएं ड्रॉप-डाउन बॉक्स पर यह इक्विटी कहता है। यदि आप कोड जानते हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या एसबीआईएन में टाइप करें। 
अब हम अपने एसबीआईएन पेज पर हैं जहां एसबीआईएन के बारे में विवरण है, यह इस तरह कुछ दिखाई देगा: 


अब आप डेरिवेटिव कोट प्राप्त कर सकते हैं विकल्प श्रृंखला विकल्प श्रृंखला पर क्लिक करें। तब आपके पास यह विंडो होगी: 


अब यहां से आप प्रत्येक खुले अनुबंध में वॉल्यूम देख सकते हैं। हमने पिछले पृष्ठ पर देखा है एसबीआईएन नकद बाजार मूल्य लगभग 252 / - है। और उदाहरण के अनुसार हम यहां बात कर रहे हैं इसकी कीमत बढ़ जाएगी। तो हम पृष्ठ के बाईं ओर कॉल विकल्प सेगमेंट देखेंगे। अब यह खंड 250 से ऊपर 2 रंगों में है, पीले रंग में है और नीचे सफेद है। तीन प्रकार की स्ट्राइक कीमत के कारण हैं:
  1. In the money
  2. At the money
  3. Out the money
 हम इसके बारे में फिर से चर्चा नहीं कर रहे हैं क्योंकि यह बहुत लंबी और विस्तृत चर्चा होगी। तो कॉल विकल्प के लिए पैसा हिस्सा बाहर सफेद हिस्सा होगा। अब मान लीजिए कि आपके डीमैट खाते में 6000 / - है। हम जानते हैं कि एसबीआईएन का बाजार बहुत 3000 है इसलिए हमें एक विकल्प की तलाश करनी है जिसका मूल्य 2.00 से नीचे है। एक विकल्प है जिसका मूल्य 1.7 है। अपने बजट में निकटतम विकल्प की तलाश करें बहुत दूर मत जाओ। हमारे पास व्यापार करने के लिए हमारा काउंटर है।

अब अपने टर्मिनल में विकल्प खोलें या अपने ब्रोकर को कॉल करें और उसे बताएं कि आप इस विशेष विकल्प में व्यापार करना चाहते हैं। बस इसे खोलें और जब से आप हमेशा उच्च मूल्य प्राप्त खरीदते हैं, तो उसे जानें। एसएल या समान राशि के स्टॉपलो के साथ मुश्किल से 0.50-1.00 के लिए।
 


यहां आने से पहले यहां 2.5 से अधिक का उच्च स्तर है, इसलिए हम क्या करेंगे। एसबीआईएन 270 कॉल मार्च अनुबंध 2.5 खरीदें जो 3.05 पर 2.55 डाल लक्ष्य या बाहर निकलने की स्थिति है और 2.05 के नुकसान को रोकता है।

यदि आप किसी भी कीमत पर यादृच्छिक रूप से व्यापार करने जा रहे हैं तो आपको बाजार में व्यापार करने के लिए बहुत सारे कौशल, गणना और ज्ञान की आवश्यकता है।
देखभाल करने के लिए चीजें:
  1. 8:30 से 9:30 के बीच समाचार सुनें
  2. यदि आप ऑफलाइन व्यापारी हैं तो लैपटॉप या डेस्कटॉप और मोबाइल फोन के साथ सक्रिय या आसान रहें।
  3. केवल व्यापार के आधार पर अपने व्यापार को उच्च मूल्य / कम मूल्य से ऊपर रखें
  4. इस बाजार में कोई भी भगवान नहीं है यह चाल 100% सटीक नहीं है और आपको हमेशा लाभ की गारंटी नहीं देता है और नुकसान बाजार का हिस्सा है लेकिन 7/10 यह आपको केवल लाभ देगा।
  5. विशाल लक्ष्य के लिए प्रतीक्षा न करें या बैठें रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था।
  6. आप नकद बाजार और भविष्य में यहां बताए गए कामकाज की समान रणनीति को भी लागू कर सकते हैं लेकिन फिर भी बहुत अधिक लक्ष्य नहीं लेते हैं।
आशा है कि इससे आपको पैसे कमाने में कुछ पैसे कमाने में मदद मिलेगी।

या तो आप नीचे दी गई रणनीति का पालन कर सकते हैं या आप इसके लिए सलाह देने के लिए सेबी पंजीकृत वित्तीय सलाहकार हो सकते हैं। वित्तीय सलाहकार वे लोग हैं जो आपको अपनी फीस के बदले पैसे कमाने की सलाह देते हैं। यदि आप उपरोक्त भुगतान करने पर पैसे खर्च करने के इच्छुक नहीं हैं तो आपकी मदद कर सकते हैं।

बस अगर आप एमसीएक्स में व्यापार करने के इच्छुक हैं; आप सुरक्षित व्यापार के लिए बेस मेटल या ऊर्जा सेगमेंट में व्यापार कर सकते हैं लेकिन बुलियन नहीं क्योंकि यह निवेश और ज्ञान का बहुत कुछ लेगा। बुलियन मूल रूप से सोने और चांदी हैं जो उच्च जोखिम उच्च रिटर्न हैं।
 अब बेस धातुओं और ऊर्जा के बारे में बात करते हुए, उनके पास है:
  1. एल्यूमिनियम, लीड और जिंक: मेगा 5000 के बहुत से के रूप में आप 5000 / - प्रति 1 बिंदु आंदोलन हासिल करने या खोने जा रहे हैं। इसका मिनी मार्केट लॉट 1000
  2. कॉपर: मेगा 1000 लॉट साइज इसका मिनी मार्केट लॉट 250 है
  3. निकेल: मेगा 250 और मिनी 100
  4. कच्चे तेल: मेगा 100 मिनी 10
  5. प्राकृतिक गैस: लॉट आकार 1250 के साथ केवल मेगा अनुबंध।

Popular posts from this blog